केला खाओ एनर्जी पाओ
Facebook0Twitter0StumbleUpon0Pinterest0Reddit0WhatsApp

केला खाओ एनर्जी पाओ
केला नेचरल फूड है। इसमें एनर्जी बहुत ज्यादा होती है, इसलिए आप अपनी डाइट में केला जरूर शामिल करें। अगर आपको लगता है कि आपके ब्रेकफास्ट में पौष्टिक चीजें शामिल नहीं हैं, तो आप ब्रेकफास्ट में केला लें। यह विटामिन व मिनरल्स की कमी पूरी करेगा।
केले में थाइमिन, रिबोफ्लेविन, नियासिन और फॉलिक एसिड के रूप में विटामिन ए और विटामिन बी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा केला ऊर्जा का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। सुबह नाश्ते में यदि एक केला खा लिया जाए तो लंच तक भूख लगने की संभावना नहीं रहती।
दो छोटे केलों में फाइबर की मात्रा एक ब्रेड के बराबर होती है? यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करता है? केला लो ब्लड कॉलेस्ट्रोल में फायदेमंद है। दरअसल केले में विटामिन सी, विटामिन ए, पौटेशियम और विटामिन बी6 होता है। केला मैग्नेशियम का अच्छा स्त्रोत है, इसलिए यह बहुत जल्दी पच जाता है और आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखता है।
फाइबर लोअर ब्लड कॉलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने में कारगर है। समझ सकते हैं कि केला कितना गुणकारी है। अगर आप खेल से जुड़े हुए हैं, तो आप केला डाइट में जरूर शामिल करें। वर्कआउट करने के बाद आपकी बॉडी में एनर्जी की कमी हो जाती है। ऐसी स्थिति में केला ही ऐसा फल है, जो आपकी बॉडी एनर्जी को फिर से लौटाता है।
प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को सबसे ज्यादा विटामिन व मिनरल्स की आवश्यकता होती है। गर्भवती महिलाओं को सलाह है कि अपनी डाइट में केला अवश्य शामिल करें। यह बॉडी को धीरे-धीरे ऊर्जा देता है और आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाता है। आप केले को स्नैक्स के तौर पर ले सकते हैं। अगर आपको ऊबकाई आती है, तो आप रोजाना केला खाएँ। इसमें विटामिन सी, बी6 और फाइबर होता है, जो बुढ़ापे में जरूरी है।
केले के खास गुण
जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या होती है, उन्हें केले का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।
केले का शेक पेट को ठंडक पहुँचाता है। यह ब्लड में शुगर के लेवल को भी नियंत्रित करता है।
केले में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह पाचन क्रिया में मदद करता है।
अल्सर के मरीजों के लिए केले का सेवन फायदेमंद है।
केले में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। इससे खून में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ती है। इसलिए एनिमिया से पीडित रोगियों को केला जरूर खाना चाहिए।
केला तनाव को कम करने में भी मदद करता है। केले में ट्राइप्टोफान नामक एमिनो एसिड होता है, जो मूड को रिलैक्स करता है।

 
Spread the Word - brahm samaj
 
market decides
 
Brahmin Social Network
 
Sponsors
 
jeevanshailee
 
Recent Posts
 
 
Brahm Samaj Events